इलोन मस्क का जीवन परिचय | Elon Musk of Biography in Hindi

एलोन मस्क का  जन्म 27 जून, 1971 को दक्षिण अफ़्रीका के प्रिटोरिया में हुआ था  Elon Musk एक व्यापारी, निवेशक, इंजीनियर, और आविष्कारक हैं उनके पिता एरोल मस्क एक इंजीनियर थे |
ऐलान मस्क ने अपना बचपन दक्षिण अफ्रीका में बिताया 9 साल की उम्र, उन्हें अपना पर्सनल कंप्यूटर मिला, इससे एलोन को प्रोग्रामिंग में दिलचस्पी मिली और एलोन ने इस स्वंय सीखना  शुरू कर दिया
12 साल के उम्र, उन्होंने अपनी पहली कंप्यूटर गेम बलस्टर  ब्लास्टर बनाई जिस बचेकर उन्होंने 500 डॉलर कमाए  
 Elon Musk of Biography in Hindi
 जिस तरह एक Success फूल इंसान की ज़िन्दगी में कुछ ऐसी घटनाएँ घटती है जो भविष्य में उसके लिए मिल का पत्थर साबित होती है, ऐसे ही कुछ घटनाएँ मस्क/ Elon Musk के जीवन में भी घटी जिसके बाद उन्हें सफलता की दिशा प्राप्त हुई।


सबसे पहली  घटना थी 17 साल की उम्र में घर छोड़ने का फैसला था। प्रिटोरिया में हाईस्कूल से स्नातक होने के बाद, उन्होंने अपने माता-पिता के समर्थन के बिना घर जाने का फैसला किया और संयुक्त राज्य अमेरिका जाने का फैसला किया, लेकिन तुरंत संयुक्त राज्य अमेरिका नहीं जा सकते थे ।
1989  ने एलन / Elon Musk  अपनी मां के रिश्तेदारों के पास कनाडा चले गए, कनाडा की नागरिकता प्राप्त करने के बाद, एलन मॉन्ट्रियल गए. पैसो की कमी के कारण उन्होंने कम वेतन पर काम करना शुरू कर दिया.  19 साल की उम्र में,ओंटारियो में क्वींस यूनिवर्सिटी (Queen's University) में प्रवेश किया।

मस्क / एलन मस्क ने ओन्टारियो में दो साल तक अध्ययन किया और आखिरकार उनका सपना सच हो गया।1992 में, वह संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए।


उसके बाद एक समय ऐसा भी आया जब एलन मस्क/ Elon Musk ने किशोर अवस्था में  डिप्रेशन  से जूझना शुरू कर दिया. तब उन्होंने दार्शनिक और धार्मिक साहित्य को सक्रिय रूप से समझना शुरू कर दिया। लेकिन सबसे मूल्यवान सबक उन्होंने डगलस एडम्स की किताब द हिचहाइकर गाइड टू दी गैलेक्सी से सीखा।
रहस्यवादी ने सबसे कठिन वास्तविक समस्याओं के साथ अपनी स्थिति सीखी और महसूस किया कि वह दिन था जब उसने इसे करना शुरू किया था, और हर किसी ने उसे उसके लिए आसान बना दिया।
मस्क ने सीखा कि सबसे मुश्किल चीज सही सवालों के साथ अपने आपको पेश करना है  और जिस दिन उसने ऐसा करना शुरू किया, बाकी सब उन्हें आसानी से प्राप्त होने लगा.

जब मैं कॉलेज में था, मैं उन चीजों में शामिल होना चाहता था जो दुनिया को बदल सके  – एलोन मस्क

इलोन मस्क के 30 बेस्ट इंस्पायरिंग थॉट्स
Share:

No comments:

Post a Comment

Translate

Free Guest Post

Followers

Popular Posts